kvbhuvaranasi@gmail.com +91-542-2369466 +91-0542-2369466
केन्द्रीय विद्यालय, बीएचयू, वाराणसी
Kendriya Vidyalaya, BHU, VARANASI
(An Autonomous body under MHRD) Government Of India

CBSE School Code: 08628 CBSE Affiliation No. 2100031 KV Code: 1850

About KV

About KV (Updated as on 01.07.2017) FORMAT-I

 

केन्द्रीय विद्यालय, का. हि. हि. वि. वाराणसी: एक दृष्ट‍ि  में

शांत, सुरम्य और  शिक्षण के अनुकूल वातावरण के बीच केन्द्रीय विद्यालय का.हि.वि.वि. वाराणसी की स्थापना सन् 1965 ई, में विश्वविद्यालय तथा अन्य केन्द्रीय कर्मचारियों के बच्चों की शैक्षणिक आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु हुई।  समाज के वि‍िभन्न स्तरों से आने वाले 1800 छात्रों वाले इस विद्यालय में भी अन्य केन्द्रीय विद्यालय की भाँति स्वस्थ  सह-शिक्षा का वातावरण है । वर्तमान में इस विद्यालय में कक्षा 1 से 10 तक तीन वर्गों में तथा ग्यारहवीं –बारहवीं में चार-चार वर्गों में कक्षाएँ चल रहीं हैं ।कक्षा ग्यारह-बारह में दो वर्ग विज्ञान ,एक वर्ग मानविकी तथा एक वर्ग वाणिज्य की कक्षाएँ संचालित हो रहीं हैं ।विद्यालय केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद से संबद्ध  है ।

कक्षा 6 से 8 तक त्र‍िभाषा फार्मूला के अंतर्गत अंग्रेजी ,हिन्दी  तथा संस्कृत् तथा नवीं-दसवीं में दो भाषाओं अंग्रेजी,हिन्दी/संस्कृत का अध्यापन होता है । आज समाज में चारो ओर असंतोष,अव्यवस्था,संघर्ष एवं कलह व्याप्त है । युद्ध का भय ,आतंकवाद ,सांप्रदायिक भेद-भाव तथा यन्त्रणा मनुष्य की सोच को प्रभावित कर रही है ।ऐसे में समय आ गया है कि विद्यालयी शिक्षा महत्वपूर्ण भूमिका निभाए । हम अपने छात्रों में विद्यालयी शिक्षा द्वारा इस प्रकार के सद्गुणों का विकास कर रहे हैं कि वे इस महान देश के सर्वश्रेष्ठ नागरिक बन सकें।

केन्द्रीय विद्यालय बी.एच.यू. ने अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के आधार पर 2012-15 का ब्रिटिश काउंसिल अन्तर्राष्ट्रीय स्कूल का सम्मानजनक पुरस्कार भी अर्जित किया है ।

विद्यालय के समस्त अध्यापक एवं कर्मचारी इस विद्यालय को सर्वोत्तम केन्द्रीय विद्यालय बनाने के लिए सर्वतोभावेन प्रयत्न शील है ।  केन्द्रीय विद्यालय ,बी.एच.यू. ने तीन लक्ष्य निर्धारित किए हैं-------

1-   विद्यालयी शिक्षा के क्षेत्र में श्रेष्ठता का मानक तय करना ।

2-   अनुसंधानात्मक शिक्षा तथा नवाचार के क्षेत्र में सी.बी.एस.ई. तथा एन.सी.ई.आर.टी.  के साथ सदैव आगे बढकर कार्य करना

3-   छात्रों में राष्ट्रीय एकता तथा भारतीयता बोध का विकास करना ।

 

सेनानी तुम करो प्रयाण ,नूतन इतिहास तुम्हारा है

ये नखत अमाँ के कहते हैं ,सारा आकाश तुम्हारा है।।

 

Format- I

 

S.N.

Features

 1

The genesis of the K.V.BHU:

Kendriya Vidyalaya, BHU Campus, Varanasi was established in 1965 in the calm and peaceful & learning oriented surrounding of BHU primarily to cater to the needs of education of the children of BHU employees and other central government employees after accommodating the wards of BHU.

 2

Important milestones of growth-- info not available

 3

Gradual year wise expansion in classes and sections leading to present status-- info not available

 4

Details of previous and new campus – Not Applicable

 5

Facilities available including games and sports facilities

 6

XII (Comm.) is opened in our Vidyalaya in 2010.